अधिक पसीना आना हो सकता है खतरनाक, जानिए कुछ आयुर्वेदिक इलाज

अधिक पसीना आना हो सकता है खतरनाक, जानिए कुछ आयुर्वेदिक इलाज

सेहतराग टीम

गर्मी के मौसम में सभी लोगों को पसीना खूब आता है। वैसे इस मौसम में पसीना आना काफी सामान्य है। लेकिन अगर बहुत जल्दी-जल्दी पसीना आ रहा है तो ये काफी चिंता का विषय है। क्योंकि कई बार पित्त दोष बढ़ जाने के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा बैक्टीरियल इंफेक्शन, हाइपरहाइड्रोसिस से ग्रसित लोग, मोनोपॉज, अधिक डिप्रेशन के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें- गर्मी में खुजली और इंचिग की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीका, जल्द दिखेगा असर

अधिक पसीना आने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

  • अधिक पसीना आता है तो शीशम और पीपल के पत्तों का रस का सेवन करे।
  • गोखरू का पानी पसीना को कम करने में काफी फायदेमंद है। 
  • कमल गट्टे में पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे तच्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपको पित्त संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगा। ज्यादा पसीने की समस्या से निजात पाने के लिए कमल गट्टे की सब्जी का सेवन करे। 
  • रोजाना लौकी का जूस पा सेवन करना चाहिए। इससे भी ज्यादा पसीना आने की समस्या से लाभ मिलेगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि लौकी कडवी नहीं होनी चाहिए। 
  • एलोवेरा, व्हीट ग्रास के साथ लौकी का जूस पीने से भी लाभ मिलेगा। 
  • जौ की दलिया के अलावा रोटी का सेवन करे।
  • गर्मियों के मौसम में बेल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आप शरबत या फिर पका हुआ बेल का ऐसे ही सेवन कर सकते हैं।
  • आयुर्वेदिक उपायों के अलावा आप कपालभाति, अनुलोम विलोम और शीतली, शीतकारी करे। इससे आपके शरीर में ठंड आएगी। इसके साथ ही ज्यादा पसीना आने की समस्या से निजात मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

चिप्स और चॉकलेट जैसी चीजें खाने का मन बार-बार करे, तो समझें कि शरीर में है इन तत्वों की कमी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।